नीमच। नीमच और मंदसौर जिले के मरीजों को सीमावर्ती राजस्थान के बडे चिकित्सालय उदयपुर, जयपुर में अतिरिक्त शुल्क से निजात मिलने की संभावना बनी है। इस बारे में मप्र एवं राजस्थान के मुख्यमंत्री स्तर पर चर्चा कर हल निकालने की बात प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट ने कही है। प्रदेश युवा कांग्रेस सचिव तरूण बाहेती द्वारा दिए गए प्रस्ताव को स्वास्थ्य मंत्री ने न केवल संज्ञान में लिया है बल्कि जरूरी दिशा निर्देश भी जारी किए हैं। 

गुरूवार को युवा कांग्रेस प्रदेश सचिव तरूण बाहेती ने भोपाल में प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट से भेंट की। इस दौरान बाहेती ने स्वास्थ्य मंत्री को बताया कि नीमच और मंदसौर जिलों के अधिकांश मरीज नजदीकी बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के कारण उपचार हेतु उदयपुर, जयपुर जाते हैं। नीमच से ज्यादातर मरीजों को रैफर किया जाता है अन्य बडे शहरों की तुलना में दूरी कम होने के कारण इन मरीजों को तत्काल स्वास्थ्य लाभ के लिए उदयपुर ले जाया जाता है, लेकिन वहां पर प्रति मरीज प्रतिदिन के मान से 750 रुपए राजस्थान स्वास्थ्य विभाग द्वारा वसूले जाते हैं। यही नहीं इस शुल्क के अलावा सोनोग्राफी, एक्सरे सहित अन्य जांच और दवाइयों की राशि भी पूरी वसूल की जाती है। यह वसूली विगत तीन वर्षों से हो रही है, जबकि पूर्व सांसद मीनाक्षी नजटरान की अगुवाई में इस समस्या को लेकर उदयपुर में धरना प्रदर्शन भी किया गया था। 

बाहेती ने स्वास्थ्य मंत्री को बताया कि नीमच, मंदसौर के अलावा रतलाम, ग्वालियर, मुरैना जिलों की सीमा राजस्थान से लगी है लेकिन राजस्थान में स्वास्थ्य सुविधा के नाम पर हो रही अतिरिक्त वसूली इन क्षेत्रों के मरीजों के लिए भी परेशानी का कारण बनी हुई है। बाहेती ने इस संबंध में विस्तृत जानकारी सहित पत्र स्वास्थ्य मंत्री सिलावट को दिया है। इसके अलावा 

जिला चिकित्सालय का मामला उठाया-

बाहेती ने नीमच जिला चिकित्सालय की विभिन्न समस्याओं से संबंधित पत्र भी स्वास्थ्य मंत्री को सौंपा है जिसमें उन्होने बताया कि जिला चिकित्सालय की समस्याओं को लेकर कई आंदोलन किए गए लेकिन कोई सुधार नहीं हुआ। जिला चिकित्सालय सहित स्वास्थ्य केंद्रों में पैरा मेडिकल स्टाॅफ के पद रिक्त पडे हैं, चिकित्सकों एवं विशेषज्ञ चिकित्सकों के पद भी बडी संख्या में रिक्त हैं। गंभीर बीमारियों के उपचार के लिए टृामा सेंटर का उपयोग नहीं हो पा रहा है, यहां चिकित्सकों की नितांत कमी के अलावा उपकरणों का भी अभाव है। वंेटेलेटर सहित महत्वपूर्ण उपकरण दो वर्ष से कबाड बने हुए हैं। जिला चिकित्सालय में एनेस्थिसिया, जनरल सर्जन, आर्थोपेडिक सर्जन, रेडियो लाॅजिस्ट जैसे महत्वपूर्ण पद रिक्त पडे हैं। प्रसुति विभाग में महिलाओं की दूसरी प्रसूति के दौरान यदि आॅपरेशन की आवश्यकता होती है तो वह यहां नहीं की जाती है। इससे जरुरतमंद को निजी चिकित्सालयों की शरण में जाना पडता है, जिससे उन्हें भारी आर्थिक हानि उठाना पडती है। इस रोक को तत्काल समाप्त किया जाए। 

बाहेती ने बताया कि जिला चिकित्सालय में चिकित्सा अधिकारियों एवं स्टाॅफ के विरूद्ध जांचें लंबित हैं और कुछ जांचों में दोषी पाए गए अधिकारियों पर अब तक कार्रवाई नहीं हुई है। जांच रिपोर्ट तलब कर दोषियों पर कार्रवाई की मांग की गई है। 

भादवामाता में स्वास्थ्य केंद्र खोला जाए-

बाहेती ने स्वास्थ्य मंत्री को दिए पत्र में प्रसिद्ध आरोग्य तीर्थ भादवामाता में स्वास्थ्य केंद्र खोले जाने की मांग की है। पत्र मंे बताया गया है कि भादवामाता में लकवारोगी बडी संख्या में आते हैं। वर्ष भर दर्शनार्थियों के अलावा लकवा रोगियों की आवाजाही यहां बनी रहती है। आसपास छोटे गांव भी लगते हैं इसके बावजूद यहां पर कोई शासकीय स्वास्थ्य केंद्र नहीं है। भादवामाता में स्वास्थ्य केंद्र शीघ्र प्रारंभ करने की मांग की गई है। 

स्वास्थ्य मंत्री ने यह कहा-

तरूण बाहेती द्वारा उठाई गई समस्याओं पर स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट ने कहा कि उदयपुर, जयपुर में मप्र के मरीजों से जो शुल्क वसूल किया जा रहा है इस मामले में मैं स्वयं राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री से चर्चा करूंगा, इसी दौरान उन्होने स्वास्थ्य सचिव को तलब कर राजस्थान स्वास्थ्य विभाग से विस्तृत विवरण लेने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि मप्र के मुख्यमंत्री कमलनाथ एवं राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गेहलोत की भी इस मामले में चर्चा करवाकर सकारात्मक हल निकाला जाएगा। नीमच जिला चिकित्सालय में स्टाॅफ सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने और भादवामाता में स्वास्थ्य केंद्र जल्द प्रारंभ करवाने का भी उन्होने आश्वासन दिया है। स्वास्थ्य मंत्री से भेंट के दौरान बाहेती के साथ रामप्रताप जाट, संजय पंवार, संदीप राठौर भी मौजूद रहे।

-------------

तरूण बाहेती, प्रदेश सचिव युवक कांग्रेस मप्र

मोबाइल-9406607423

_________________________

समाचार एवं सूचना सेवा

Vni. News & Information

9826057967

Post a Comment