नीमच । श्री खाटू श्याम मित्र मंडल नीमच के तत्वाधान में आयोजित 23 वा रंग- रंगीला फाग महोत्सव उत्साह , उमंग और धूमधाम से मनाया जा रहा है  फाग महोत्सव में 17 मार्च को खाटू नरेश श्याम बाबा की भव्य शोभायात्रा ठाट बाट और लाव लश्कर के साथ निकलेगी, जिसमें दिव्य रथ में सवार श्याम प्रभु नगर भ्रमण कर भक्तों को दर्शन देंगे ।  शोभायात्रा में देश-विदेश में ख्याति प्राप्त करीब 250 से अधिक कलाकार भाग लेंगे और अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे तथा 19 मार्च को शहर की दशहरा मैदान में विराट भजन संध्या होगी, जिसमें श्याम जगत के प्रसिद्ध कलाकार आकर्षक भजनों की प्रस्तुति देंगे ।

- रंग रंगीली फाग महोत्सव के तहत शोभायात्रा 17 मार्च को दोपहर 3:00 बजे घंटाघर के पास नरसिंह मंदिर से निकलेगी। जो नया बाजार, बारादरी, फव्वारा चौक, कमल चौक, 40 चौराहा पुस्तक बाजार, तिलक मार्ग होते हुए नरसिंह मंदिर पर बाबा श्याम की महा आरती के बाद संपन्न होगी । मां आरती के पूर्व बाबा श्याम के संग फूलों की होली खेली जाएगी और इत्र से वर्षा की जाएगी। शोभायात्रा में देश-विदेश में अपनी अलग - अलग पहचान कायम कर चुके कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे ।शोभायात्रा का आकर्षक गुजरात का गैर लोक नृत्य , केरल का कत्थक कली नृत्य , पंजाब का भांगड़ा ढोल , मिरर डांस ग्रुप और राधा कृष्ण मयूर नृत्य आदि रहेंगे।

 *शोभायात्रा में पूरे मार्ग पर बिछेगा लाल कालीन -*

शोभा यात्रा का आकर्षण श्याम प्रभु का रथ रहेगा, जिसे आकर्षक फूलों से सजाया जाएगा, जिसमें सवार होकर बाबा श्याम श्रद्धालुओं को दिव्य दर्शन देंगे ।शोभायात्रा में जगन्नाथ पुरी की तर्ज पर श्याम बाबा के रथ को श्रद्धालु अपने हाथों से खचेंगे, जिस मार्ग से शोभायात्रा निकलेगी उसे दुल्हन की तरह सजाया जाएगा और सामाजिक संस्थाओं और नागरिकों द्वारा शोभायात्रा के जगह-जगह स्वागत कर श्याम बाबा की पूजा अर्चना की जाएगी शोभायात्रा में खास बात यह रहेगी कि पूरे शोभा यात्रा मार्ग पर लाल रंग की कालीन( कारपेट ) बिछाकर बाबा श्याम की अगवानी की जाएगी । शोभायात्रा में राधा कृष्ण की वेशभूषा में भाग लेने वाले बच्चों को खाटू श्याम मित्र मंडल की ओर से पुरस्कृत किया जाएगा।

 *दशहरा मैदान बनेगा खाटू धाम, सजेगा बाबा का दरबार 

रंग रंगीली फाग महोत्सव में शोभायात्रा के बाद 19 मार्च को शहर का दशहरा मैदान खाटू धाम बन जाएगा ।  शाम 6:00 बजे से खाटू नरेश का भव्य दरबार लगेगा,  जिसमें मंच सज्जा कोलकाता के  कलाकार करेंगे और बाबा का अलौकिक श्रृंगार किया जाएगा, साथ ही 56 भोग और अखंड ज्योत का आयोजन भी होगा। इस दौरान भजन संध्या के रूप में बाबा खाटू श्याम की आराधना की जाएगी और श्याम जगत के ख्याति प्राप्त कलाकार मनमोहक भजनों की प्रस्तुति देंगे । भजन संध्या में गायक श्रीमती रजनी राजस्थानी जयपुर, सौरव शर्मा कोलकाता, श्याम प्रेमी लव अग्रवाल कोलकाता व मोनू सुलतानिया कोलकाता श्याम भजनों की प्रस्तुति देंगे।*

Post a Comment