11 साल बाद वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में न्‍यूजीलैंड और भारत एक बार फिर आमने-सामने होंगे. जी हां, तब टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली थे और न्‍यूजीलैंड के कैप्‍टन थे केन विलियम्‍सन. हम बात कर रहे हैं मलेशिया में हुए अंडर-19 विश्‍वकप का. संयोग देखिए उस समय भी अपनी-अपनी टीमों के यही दोनों कप्‍तान थे. इस बार दोनों टीमें इन्‍हीं कप्‍तानों के नेतृत्‍व में 9 जुलाई को इंग्‍लैंड के मैनचेस्‍टर में भिड़ेंगीं, लेकिन इस बार प्‍लेटफार्म है आईसीसी वर्ल्‍ड कप 2019. आइए सबसे पहले जान लें कि 27 फरवरी 2008 को कुआलालंपुर में खेले गए इस सेमीफाइनल में हुआ क्‍या था..
 कप्‍तान केन विलियम्‍सन को 37 के स्‍कोर कर स्‍टंपिग कराकर कोहली ने जोरदार झटका दिया. न्‍यूजीलैंड की ओर से केवल एंडरसन ने ही दमदार पारी खेली. उन्‍होंने 70 रन बनाए. न्‍यूजीलैंड ने 8 विकेट खोकर 205 रनों का स्‍कोर खड़ा किया.न्‍यूजीलैंड की टीम में इस बार विश्‍वकप में खेल रही टीम के 4 खिलाड़ी थे. केन विलयम्‍सन, मार्टिन गुप्‍टिल, टीम साउदी, ट्रेंट बोल्‍ट अंडर-19 विश्‍वकप के इस सेमीफाइनल में थे और संयोग देखिए ये चारों खिलाड़ी मौजूदा टीम के भी हिस्‍से हैं.
 इस भारतीय टीम में दो कोहली खेल रहे थे. एक कप्‍तान विराट कोहली और दूसरे ओपनर बल्‍लेबाज टी कोहली. भारत ने 24 रन के स्‍कोर पर टी कोहली का विकेट खो दिया. लेकिन दूसरे ओपनर एसपी गोस्‍वामी ने एक छोर संभाले रखा और शानदार 51 रन बनाकर आउट हुए. भारत का दूसरा विकेट तन्‍मय श्रीवास्‍तव के रूप में 40 रन पर ही गिर गया था.
 चौथे नंबर पर बल्‍लेबाजी करने आए कप्‍तान विराट कोहली गेंद के बाद अब बल्‍ले से भी शानदार प्रदर्शन किया और 5 चौकों की मदद से 43 रन बनाए. डकवर्थ लुईस मेथड से मैच का फैसला हुआ और भारतीय टीम यह मुकाबला 3 विकेट से जीत कर फाइनल में पहुंची. आपको बता दें कि फाइनल जीतकर टीम इंडिया 2008 अंडर-19 विश्‍व कप की विजेता बनीं. मौजूदा टीम इंडिया के खिलाड़ियों की बात करें तो कोहली के अलावा रवींद्र जडेजा इस टीम में शामिल थे.

इस मैच में विराट कोहली ने 7 ओवर गेंदबाजी की और 2 विकेट हासिल किए वो भी महज 27 रन देकर. गेंदबाजी के बाद चौथे नंबर पर बल्‍लेबाजी करने आए कप्‍तान विराट कोहली ने बल्‍ले से भी शानदार प्रदर्शन किया और 5 चौकों की मदद से 43 रन बनाए.

Post a Comment