भारत का दूसरा मून मिशन सोमवार दोपहर श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से लॉन्च होगा. चंद्रयान 2 कुल 13 भारतीय वैज्ञानिक उपकरणों को ले जा रहा है.. 
ISRO, चंद्रयान 2 लॉन्च Live: भारत ने रचा इतिहास, लॉन्च हुआ चंद्रयान-2
भारतीय अंतिरक्ष अनुसंधान संगठन  (ISRO) ने इतिहास रचते हुए चंद्रयान-2 को लॉन्च कर दिया है. आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से दोपहर 2:43 मिनट पर चंद्रयान-2 लॉन्च हुआ. रविवार शाम 6:43 बजे से इसकी लॉन्चिंग की उल्टी गिनती शुरू हो गई थी. चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग भारत के 'बाहुबली रॉकेट' GSLV मार्क III से की गई.
चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग 15 जुलाी को होनी थी, लेकिन तब तकनीकी कारणों से इसकी लॉन्चिंग को टाल दिया गया था. चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग से पहले ISRO के चीफ डॉ. के सिवन ने बताया कि चंद्रयान-2 के पहले प्रयास में जो भी तकनीकी कमियां देखी गई थीं, उसे ठीक कर लिया गया है. सिवन ने कहा, 'सभी जरूरी कदम उठाए गए हैं. लीकेज की वजह से पहली बार लॉन्चिंग टलने के बाद हमने इस बार सतर्कता बरती है. तैयारियों को पूरा करने में एक दिन से ज्यादा का वक्त लगा है. मैं आपको भरोसा दिलाना चाहता हूं कि इस बार ऐसी कोई तकनीकी गड़बड़ी नहीं होगी. चंद्रयान-2 आने वाले दिनों में 15 महत्वपूर्ण मिशन पर काम करेगा ..

Post a Comment