सहकारिता मंत्री ने चित्तौड़गढ़ में अंग्रेजी माध्यम के 
महात्मा गांधी राजकीय स्कूल का किया शुभारंभ

चित्तौड़गढ़ 06 जुलाई 2019

✍ रजनीश गोठवाल

नई पीढ़ी के सुनहरे भविष्य निर्माण की दिशा में राज्य सरकार द्वारा राज्य भर के प्रत्येक जिले में खोले गए अंग्रेजी माध्यम के स्कूल अंग्रेजी पढ़ने के इच्छुक बच्चों के लिए सरकार का वरदान हैं और इससे मौजूदा वैश्विक परिदृश्य के अनुरूप बच्चों के व्यक्तित्व विकास और अधिक सम्बल प्राप्त होगा। उक्त आशय के विचार राजस्थान सरकार के सहकारिता एवं इन्दिरा गांधी नहर परियोजना मंत्री उदयलाल आंजना ने शनिवार को चित्तौड़गढ़ में अंग्रेजी माध्यम के महात्मा गांधी राजकीय स्कूल के शुभारंभ अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि व्यक्त किए। 
सहकारिता मंत्री आंजना ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150 वीें जन्म शताब्दी वर्ष के उपलक्ष्य में प्रदेश के सभी जिलों में महात्मा गांधी के नाम से स्थापित किए गए महात्मा गांधी राजकीय स्कूलों के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का आभार जताया और कहा कि बड़ी संख्या में नामांकन दर्शाता है कि इन स्कूलों के प्रति बच्चों और अभिभावकों का जबर्दस्त आकर्षण है इससे नई पीढ़ी को अच्छी शिक्षा प्राप्त होगी और राजस्थान के शैक्षिक जगत में क्रान्ति आएगी। 
मंत्री आंजना ने चित्तौड़गढ़ जिले के समग्र विकास के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराते हुए कहा कि इसके लिए हरसंभव प्रयास किए जाएंगे और पूरी-पूरी जवाबदेही दर्शाकर यादगार विकास किया जाएगा।
इस अवसर पर सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग की माडा एवं बिखरी जातियों की  प्रतिभाशाली छात्राओं को निःशुल्क स्कूटी वितरण योजना के अन्तर्गत प्रतापगढ़ एवं चित्तौड़गढ़ जिले के टीएसपी क्षेत्र में अध्ययनरत 10 मेधावी जनजाति बालिकाओं को स्कूटी वितरित की एवं विद्यालय परिसर में पोधा रोपण किया।
सहकारिता मंत्री एवं अन्य अतिथियों ने सरस्वती प्रतिमा के सम्मुख दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ समारोह की शुरूआत की। स्कूली बालिकाओं ने स्वागत गीत सहित आकर्षक नृत्य प्रस्तुत किये।
समारोह में जिला रसद अधिकारी ज्ञानमल खटीक सहित विभिन्न विभागों के जिलाधिकारी, जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, शिक्षक-शिक्षिकाएं एवं बड़ी संख्या छात्र-छात्राएं व क्षेत्रवासी उपस्थित थे।
समारोह से पूर्व सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना एवं अन्य अतिथियों ने पट्टिका का अनावरण कर महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय (अंग्रेजी माध्यम) का शुभारंभ किया। 
अध्यक्षीय उद्बोधन में पूर्व विधायक सुरेन्द्रसिंह जाड़ावत ने अंग्रेजी माध्यम में सरकारी स्कूल की शुरुआत के लिए राज्य सरकार के प्रति आभार व्यक्त किया और कहा कि इससे बच्चों एवं अभिभावकों को सहूलियत हुई है। उन्होंने कहा कि स्कूल के विकास में हरसंभव सहयोग मुहैया कराएंगे।
जिला कलक्टर शिवांगी स्वर्णकार ने अंग्रेजी माध्यम में शिक्षण को बढ़ावा देने वाली इस योजना को बच्चों के सुनहरे भविष्य के लिए सार्थक बताया और कहा कि इससे बच्चों के व्यक्तित्व विकास में नए आयाम स्थापित होंगे। जिला कलक्टर ने इस विद्यालय में प्रवेशित बच्चों एवं उनके अभिभावकों को बधाई दी। 
मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी हरिकृष्ण आचार्य ने अतिथियों का स्वागत करते हुए इस योजना पर प्रकाश डाला और कहा कि विद्यालय में 370 बच्चों का रिकार्ड प्रवेश हो चुका है। इन सभी को अंग्रेजी माध्यम में अध्ययन की सुविधा मुहैया होगी।
आरंभ में विद्यालय की प्रधानाचार्य जया रानी राठौड़ ने स्वागत भाषण प्रस्तुत किया। शिक्षा विभाग की ओर से अतिथियों का स्वागत मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी हरिकृष्ण आचार्य एवं विभागीय अधिकारियों राधेश्याम मीणा, सत्यनारायण शर्मा, शान्तिलाल सुथार, कल्याणी दीक्षित, दिलीप जैन, शम्भूलाल सोमानी, शंभूलाल भट्ट, गोवर्धनसिंह पंवार, गणेशलाल पूर्बिया आदि ने किया। 
समारोह का संचालन शिक्षाविद् डॉ. कनक जैन  ने किया जबकि आभार प्रदर्शन मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी कल्याणी दीक्षित ने किया।
समारोह उपरान्त सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने  वहां उपस्थित शहरवासियों की समस्याओं को सुना तथा इनके निराकरण के लिए आश्वासन दिया।

Post a Comment