जावद। किसानों का अभी तक कर्ज माफ नहीं हुआ है। जिन किसानों के ऋण माफ नहीं हुए है। आदेश नहीं पहुंचे है। उनको आगे न तो लोन मिल रहा है न ही खाद बीज मिल रहा है। किसान परेशान है। 
यह बात जावद विधायक ओमप्रकाश सखलेचा ने बुधवार को विधानसभा सदन में उठाई। विधायक सखलेचा ने कर्ज माफी पर सरकार को घेरा। सखलेचा ने कहा 31 मार्च को ऋण माफी के लिए जो किसान क्वालीफाई हुए थे। उनको अभी ऋण माफी के आदेश पहुंचे नही है। 2 लाख तक का कर्ज माफ होना था लेकिन अभी तक सिर्फ 50 हजार तक ऋण वालों किसानों का ऋण माफ हुए है। उनमें भी 50  प्रतिशत से भी कम लोगों के ऋण माफ हुए है। आप सभी सोसायटियों की चाहेंगे तो हमारे क्षेत्र में किसानों की संख्यावार आपको बता दूंगा। जिन किसानों के ऋण माफ नहीं हुए है। आदेश नहीं पहुंचे है। उनको आगे न तो लोन मिल रहा है न ही खाद बीज मिल रहा है। किसान परेशान है। खाद बीज के लिए सोसायटियों के चक्कर काट रहा है। 
क्या अतिरिक्त लोन स्वीकृत करेंगे
सखलेचा ने कहा आपको पता है कि आपने इन इन किसानों का 2 लाख तक का लोन माफ करना है। तो क्या जो किसान इस क्वालिफाई कैटेगरी में आते है उनको वर्तमान में खाद बीज या कुछ छोटा मोटा लोन चाहिए तो क्या वह अतिरिक्त स्वीकृत करके कुछ राहत प्रदान करेंगे। या उन किसानों को फसल बोने से रोक दिया जाएगा। 
जवाब नहीं दे पाए सहकािरता मंत्री
कर्ज माफ नहीं होने पर विधायक सखलेचा ने सरकार को घेरा लेकिन मुख्यमंत्री कमलनाथ व सहकारी मंत्री गोविंद सिंह जवाब नहीं दे पाए। सहकािरता मंत्री गोविंदसिंह ने यह कहकर पल्ला जाड़ लिया। माननीय सखलेचा जी ने जो प्रश्न किया है वह इस प्रश्न से उद्भूत नहीं है इसलिए में इस प्रश्न का जवाब नहीं दे सकता हूं। 
मुख्यमंत्री से किया आग्रह, वह भी नहीं दे पाए जवाब
विधायक सखलेचा ने कहा यह एेसा सवाल है जहां लाखाें किसानों का भविष्य इस फसल पर अटका हुआ है। मुख्यमंत्री जी से आग्रह करूंगा नीितगत बात है इसमें कोई राजनीितक विषय नहीं है। यह सभी किसानों के लिए अनिवार्य जीवन मरण का सवाल है। उनकी पूरी फसल अटक रही है। इसलिए मेरा आग्रह है िक अगर मुख्यमंत्री जी आज किसी भी विषय में इसके बारे में कुछ बोलेंगे। सदन में वक्तव्य देंगे। तो अच्छा रहेगा लेकिन मुख्यमंत्री कमलनाथ भी विधायक सखलेचा के सवालों का जवाब नहीं दे पाए।

Post a Comment